सरल हरियाणा पोर्टल – 480 से अधिक सेवाओं और योजनाओं का लाभ उठाने के लिए saralharyana.gov.in पर लॉगिन करें

हरियाणा सरकार ने राज्य में रहने वाले सभी नागरिकों के लिए अंत्योदय सरल पोर्टल हरियाणा saralharyana.gov.in लॉन्च किया है। प्रदेश के नागरिक राज्य में चल रही सभी सेवाओं और योजनाओं का लाभ लेने के लिए सरल हरयाणा पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण और लॉगिन (Saral Haryana Portal Registration & Login) कर सकते हैं। सभी लोग राशन कार्ड, डेयरी लोन, पेंशन आदि सहित सभी योजनाओं और सेवाएं की सूची पीडीएफ फॉर्मेट में सरल हरियाणा पोर्टल से डाउनलोड कर सकते हैं या फिर नीचे दिये गए लिंक से भी डाउनलोड कर सकते हैं और योजनाओं और सेवाओं को ऑनलाइन सर्च भी कर सकते हैं।

यह अंत्योदय सरल पोर्टल डिजिटल इंडिया के कागज रहित और कैशलेस सेवा / स्कीम डिलीवरी के मॉडल को आगे बढ़ाता है। सरल हरियाणा पोर्टल का उद्देश्य हरियाणा में सभी सरकारी योजनाओं व नागरिक सेवा वितरण (citizen service delivery) की लगभग 480+ योजनाओं और सेवाओं (220+ योजनाओं और 260+ सेवाओं) को डिजिटल रूप में लोगों तक पहुंचाना है।

अंत्योदय-सरल (Antyodaya-SARAL) हरयाणा गवर्नमेंट की सभी Government-to-Citizen (G2C) सेवाओं और योजनाओं को डिलीवरी करने और ट्रैक करने के लिए एक यूनिफाइड प्लेटफॉर्म है।

अंत्योदय सरल हरियाणा पोर्टल लॉगिन और रजिस्ट्रेशन

  • सबसे पहले आपको सरल हरयाणा पोर्टल saralharyana.gov.in पर जाना होगा
  • वेबसाइट के मेन पेज पर आपको Saral Haryana Portal login page दिखाई देगा, जैसा नीचे इमेज में दिखाया गया है:
  • अंत्योदय सरल हरियाणा पोर्टल लॉगिन

    अंत्योदय सरल हरियाणा पोर्टल लॉगिन

  • यहाँ पर पहले से ही रजिस्टर्ड उम्मीदवार लॉगिन करके अपनी एप्लीकेशन का स्टेटस देख सकते हैं और ट्रैक भी कर सकते हैं।
  • सभी नए यूजर को “New User ? Register Here” पर क्लिक करके अपना पंजीकरण करना होगा।
  • सरल हरयाणा पोर्टल रजिस्ट्रेशन फॉर्म

    सरल हरयाणा पोर्टल रजिस्ट्रेशन फॉर्म

  • यहां पर उम्मीदवारों को अपनी सभी जानकारी जैसे की “Full Name”, “E-Mail ID”, और “Mobile Number” डालना होगा जिसके बाद “Validate” पर क्लिक करने के बाद रजिस्ट्रेशन प्रोसैस पूरा हो जाएगा।
  • नागरिक अंत्योदय सरल हरियाणा पोर्टल पर क्लिक करके http://kms.saralharyana.nic.in/ योजनाएं और सेवाएँ खोज सकते हैं।

    हरियाणा सरकार की योजनाएँ और सेवाओं की सूची

    हरियाणा के सभी 33 विभागों की 485 योजनाओं और सेवाओं की पूरी सूची जिसमें राशन कार्ड, पेंशन, डेयरी लोन आदि शामिल हैं उन्हे आप नीचे दिये गए लिंक के माध्यम से पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं:

    हरियाणा सरकार योजनाओं और सेवाओं की लिस्ट पीडीएफ़

    राज्य में सबसे ज्यादा उपयोग की जाने वाली योजनाएं और सेवाएं निवासी प्रमाण पत्र (Revenue), डीलर प्वाइंट पंजीकरण (Transport), नया राशन कार्ड ( Food & Civil Supplies), आय प्रमाण पत्र (Revenue), वृद्धावस्था सम्मान भत्ता (Social Justice and Empowerment)हैं। नए बिजली कनेक्शन (U/DHBVN), डॉ अंबेडकर मेधावी छात्र योजना (Welfare of SCBC), साइकिल योजना (BOCW – Labour), विवाह पंजीकरण (Urban Local Bodies) आदि हैं।

    अंत्योदय-सरल पोर्टल फीचर

    अंत्योदय-सारल पोर्टल नागरिकों के लिए एक सिंगल डिलीवरी पोर्टल है जहां पर लोग किसी भी समय कहीं से भी सेवाओं और योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं और साथ ही साथ सरल हरियाणा पोर्टल में एप्लीकेशन की स्थिति और सेवाओं व योजनाओं की लाइव ट्रैकिंग की सुविधा भी शामिल है।

    सरल अंत्योदय पोर्टल हरयाणा के बारे में अधिक जानकारी या किसी शिकायत के लिए आप SARAL हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं या फिर आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।
    हेल्पलाइन नंबर : 1800-2000-023 (सुबह 7 से रात 9 बजे तक)
    वेबसाइट : http://saralharyana.gov.in

    Related Content
    Disclaimer & Notice: This is not the official website for any government scheme nor associated with any Govt. body. Please do not treat this as official website and do not leave your contact information in the comment below.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.