झारखंड मुफ्त मोबाइल फोन योजना 2018 – 28 लाख किसानों के लिए फ्री स्मार्टफोन स्कीम

झारखंड सरकार ने दिवाली के उपलक्ष्य में उपहार के रूप में 28 लाख किसानों को स्मार्टफोन प्रदान करने के लिए एक नई फ्री मोबाइल फोन योजना (New Free Smartphone Scheme Jharkhand) शुरू करने का निर्णय लिया है। इस योजना से किसानों को e-NAM Portal (ई-एनएएम पोर्टल) से जुड़ने और सीधे अपने उत्पाद बेचने में सहायता मिलेगी। झारखंड की इस मुफ्त स्मार्टफोन योजना से डिजिटल भारत के प्रधान मंत्री के सपने को पूरा करने में मदद मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को राज्य सरकार के इस निमंत्रण को स्वीकार करना चाहिए और 29 और 30 नवंबर 2018 को आयोजित कृषि और खाद्य शिखर सम्मेलन का ब्रांड एंबेसडर बनना चाहिए। इस शिखर सम्मेलन का प्राथमिक उद्देश्य किसानों और पूरे कृषि क्षेत्र का समग्र विकास करना है।

ये स्मार्टफोन किसानों और राज्य सरकार के बीच तकनीक के हस्तांतरण को आसान और सक्षम बनाएगी। झारखंड सरकार दूसरे राज्यों की तर्ज पर इस मुफ्त स्मार्टफोन योजना (Jharkhand Free Mobile Phone Scheme) को झारखंड में मुफ्त मोबाइल फोन योजना के नाम से लागू करेगी।

28 लाख किसानों के लिए झारखंड मुफ्त स्मार्टफोन योजना – Jharkhand Free Smartphone Scheme 2018

झारखंड में इस मुफ्त मोबाइल योजना की घोषणा अगले बजट में 2019 -20 में होगी। इस योजना से किसान ई-एनएएम (e-NAM) से जुड़ सकेंगे जो भारत में कृषि वस्तुओं के लिए एक ऑनलाइन व्यापार करने का मंच है।

ई-एनएएम पोर्टल बाजार में किसानों, व्यापारियों और खरीदारों को वस्तुओं के व्यापार के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रदान करता है। यह बाजार अपने उत्पादों के बेहतर मूल्य की खोज में सहायक है और अपने उत्पाद की सुचारु विपणन के लिए सुविधाएं भी प्रदान करता है। राज्य सरकार ने हाल ही में कई किसानों को इज़राइल भेजा है ताकि उन्हें सीमित संसाधनों का उपयोग करके अपनी कृषि गतिविधियों को अधिकतम करने में सक्षम बनाया जा सके।

कृषि क्षेत्र अर्थव्यवस्था और देश के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में सबसे बड़ा योगदान देने वाला क्षेत्र है। इस क्षेत्र में भारत का कुल आबादी का 50 प्रतिशत से भी अधिक हिस्सा शामिल है जो प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार पैदा करता है जो की अर्थव्यवस्था के विकास के लिए आवश्यक है।

इस तरह यह राज्य सरकार की ज़िम्मेदारी बन जाती है कि किसानों को हाई-टेक सुविधाएं उपलब्ध कराए, ताकि वे वन उत्पादन की गुणवत्ता और मात्रा में सुधार के लिए आधुनिक तकनीक के बारे में जानें।

झारखंड किसान मुफ्त स्मार्टफोन योजना

झारखंड किसान मुफ्त स्मार्टफोन योजना

इसलिए यह मुफ्त स्मार्टफोन योजना किसानों और पूरे कृषि क्षेत्र के समग्र विकास की दिशा में एक बड़ा कदम है। इस योजना से “किसान कि आय को 2022 तक दोगुना” (Doubling Farmers income by 2022) करने के सपने को तेजी मिलेगी।

Related Content
Disclaimer & Notice: This is not the official website for any government scheme nor associated with any Govt. body. Please do not treat this as official website and do not leave your contact information in the comment below.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.