दिल्ली में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (HSRP) – How to Apply / Register Online & Check Status

दिल्ली सरकार ने राज्य में रहने वाले लोगों के लिए एक सहूलियत वाली सेवा शुरू की है, अब दिल्ली के लोग घर बेठे ही 4 व्हीलर्स (Car) या 2 व्हीलर्स (Bike, Scooty) के लिए hsrpdelhi.com पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (High Security Registered Number Plates – HSRP) के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। दिल्ली के सभी निवासी जिनके पास अपने पुराने वाहनों पर HSRP नहीं है, वे ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं और HSRP प्लेट की स्थिति को ऑनलाइन भी देख सकते हैं। सुप्रीम कोर्ट (SC) के निर्देशों के अनुसार, दिल्ली के परिवहन विभाग (Transport department of Delhi) ने 12 अक्टूबर 2018 से पुराने वाहनों में पुरानी नंबर प्लटेस को हटा कर नयी सुरक्षित (tamper-proof) नंबर प्लटेस को लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

दिल्ली में नए वाहन अब पहले से ही अधिकृत हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के साथ आ रहे हैं। लेकिन अधिकांश पुराने वाहनों में ये नई सुरक्षित अथवा हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेटें नहीं हैं। परिवहन विभाग के अनुमानों के अनुसार, लगभग 40 लाख वाहन हैं जिनमें चार पहिया (Four Wheeler) और दुपहिया (Two Wheeler) शामिल हैं, जिनके पास अभी तक नई नंबर प्लेट्स (HSRP) नहीं हैं।

एचएसआरपी लगाने की मंजूरी दिल्ली में पहली बार वित्त वर्ष 2012 (Financial Year 2012) में हुई थी और अब परिवहन विभाग हर वाहन में चरणबद्ध तरीके से इन एचएसआरपी प्लेटों को लगाने की प्रक्रिया को पूरा कर रहा है।

दिल्ली में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (HSRP) के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

परिवहन विभाग इन अधिकृत HSRP की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्राप्त कर रहा है, अब इन नंबर प्लटेस के लिए अपॉइंटमेंट ऑनलाइन भी बुक किया जा सकता है। अभी के लिए दिल्ली में 1 जनवरी 2011 से 30 अप्रैल 2012 में पंजीकृत हुए वाहनों की प्लेटों को ही बदला जा रहा है। दिल्ली में एचएसआरपी ऑनलाइन पंजीकरण (HSRP online registration) के लिए पूरी प्रक्रिया नीचे दी गई है:

  • दिल्ली में एचएसआरपी के लिए ऑनलाइन आवेदन (Apply Online for HSRP in Delhi) करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट hsrpdelhi.com पर जाएं।
  • वैबसाइट के होमपेज पर, नीचे दिखाए गए “Book HSRP Plate Appointment & Pay Fee Online” टैब पर क्लिक करें।
  • दिल्ली में HSRP के लिए आवेदन कैसे करें

    दिल्ली में HSRP के लिए आवेदन कैसे करें

  • इसके बाद, “HSRP Fitment Appointment Booking” पेज दिखाई देगा।
  • दिल्ली में HSRP के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

    दिल्ली में HSRP के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

  • यहां वाहनों के मालिकों को अपने वाहन की पंजीकरण संख्या (Registration Number), चेसिस संख्या (Chassis Number) और अपने मोबाइल नंबर के बारे में जानकारी देनी होगी। परिवहन विभाग से वाहनों की डीटेल मिलने के बाद ही रजिस्ट्रेशन प्लेटों को लगाने वाले विक्रेता द्वारा आगे की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

आपको एक सड़क के किनारे की दुकान जहां पर नकली नंबर प्लटेस लगाई जाती हैं, जो हूबहू हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की तरह दिखती है, पर अब आप ऐसी नंबर प्लटेस का इस्तेमाल करते हैं तो यह डुप्लिकेट नंबर प्लेटें आपको सजा करवा सकती हैं। इसलिए, दिल्ली सरकार चाहती है की दिल्ली के नागरिक हाई सिक्योरिटी नंबर प्लटेस के लिए आवेदन करें। एचएसआरपी दिल्ली केंद्र (HSRP Delhi Center) में भीड़-भाड़ से बचने के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कि वाहन मालिकों को किसी तरह की परेशानी ना हो, इसलिए इस प्रक्रिया को ऑनलाइन किया गया है।

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट दिल्ली के लिए फीस चार्ट

दिल्ली में सुरक्षित नंबर प्लेट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने से पहले सभी नागरिक रजिस्ट्रेशन की फीस कितनी है यह नीचे देख सकते हैं:-
एचएसआरपी दर चार्ट – (HSRP Rate Chart)

वस्तु / Item इकाई / Unit दर / Rate
दोपहिया स्कूटर, मोटरसाइकिल और मोपेड के स्नैप लॉक फिक्सिंग सहित रजिस्ट्रेशन प्लेट का पूरा सेट 1 सेट 69
स्नैप लॉक, तीसरी रजिस्ट्रेशन प्लेट और तीन-पहिया (यात्रियों और सामान) और अमान्य गाड़ियों के लिए फिक्सिंग सहित रजिस्ट्रेशन प्लेट का पूरा सेट 1 सेट 86
स्नैप लॉक, तीसरी रजिस्ट्रेशन प्लेट और लाइट मोटर वाहन / यात्री कारों के लिए फिक्सिंग सहित प्लेट का पूरा सेट (ट्रैक्टर को छोड़कर) 1 सेट 213
स्नैप लॉक और ट्रैक्टरों के लिए फिक्सिंग सहित रजिस्ट्रेशन प्लेट का पूरा सेट 1 सेट 69
स्नैप लॉक, तीसरी रजिस्ट्रेशन प्लेट और मध्यम वाणिज्यिक वाहन / भारी कमर्शियल वाहन / ट्रेलर के लिए फिक्सिंग सहित रजिस्ट्रेशन प्लेट का पूरा सेट 1 सेट 220

हालांकि दिल्ली में केवल 13 authorized एचएसआरपी केंद्र हैं जहां हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाए जाते हैं, इन केंद्रों की सूची को आप इस http://www.hsrpdelhi.com/status/default.html वैबसाइट पर देख सकते हैं।

एचएसआरपी नंबर प्लेट स्थिति की जांच करें – Check HSRP Number Plate Status

सभी नागरिक जिन्होंने एचएसआरपी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (HSRP Online Registration) किया है और पहले ही ऑनलाइन आवेदन कर चुके हैं, अब वे अपनी एचएसआरपी प्लेट की स्थिति ऑनलाइन देख सकते हैं। एचएसआरपी ऑनलाइन आवेदन की स्थिति की जांच करने की पूरी प्रक्रिया नीचे दी गई है:-

  • सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट hsrpdelhi.com पर जाएं
  • वैबसाइट के मेन पेज पर, “Check HSRP Plate Status” टैब पर क्लिक करें या सीधे इस Link पर क्लिक करें
  • इसके बाद, एचएसआरपी नंबर प्लेटों के लिए स्थिति जांच करने के लिए पेज कुछ इस तरह दिखाई देगा:-
  • दिल्ली HSRP की स्थिति ऑनलाइन जाँचे

    दिल्ली HSRP की स्थिति ऑनलाइन जाँचे

  • यहां उम्मीदवार अपनी एचएसआरपी नंबर प्लेट (HSRP Number Plate) की स्थिति की जांच कर सकते हैं और फिर अपने वाहनों पर एचएसआरपी लगवाने के लिए निश्चित तारीख पर केंद्र जा सकते हैं।
उच्च सुरक्षा नंबर प्लटेस के लिए आवेदन करें

उच्च सुरक्षा नंबर प्लटेस के लिए आवेदन करें

अब सभी अधिकृत डीलरों के पास नंबर प्लटेस देने के लिए पूरी सुविधा हैं, इसलिए वाहन मालिकों को जल्द से जल्द ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ले लेनी चाहिए और इस काम को पूरा करा लेना चाहिए। नए नंबर प्लेट के अलावा, केंद्रों में आने वाले सभी वाहनों को होलोग्राम-आधारित रंग के स्टिकर भी मिलेंगे जो वाहन में इस्तेमाल होने वाले ईंधन के प्रकार को बताएंगे।

Related Content
Disclaimer & Notice: This is not the official website for any government scheme nor associated with any Govt. body. Please do not treat this as official website and do not leave your contact information in the comment below.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.