पीएम किसान सम्मान निधि योजना पोर्टल pmkisan.nic.in पर लाभार्थी सूची में नाम देखें

पीएम किसान योजना पोर्टलप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना पोर्टल (pmkisan.nic.in) केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया है। सभी किसान आधिकारिक वेबसाइट पर पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana beneficiary list) की लाभार्थी सूची में अपना नाम देख सकते हैं। पीएम किसान योजना (PM Kisan Scheme) 2019-20 के तहत, सरकार सभी छोटे और सीमांत किसान परिवारों को 3 बराबर किस्तों में प्रति वर्ष 6000 रुपये की आय सहायता प्रदान करने जा रही है। किसानों के नाम आधिकारिक पोर्टल पर डालने की अंतिम तिथि 25 फरवरी है जबकि पैसे ट्रान्सफर करने की प्रक्रिया 28 फरवरी 2019 से शुरू होगी।

केंद्रीय सरकार ने संबंधित राज्यों के छोटे और सीमांत किसानों के भूमि रिकॉर्ड के आधार पर नाम,लिंग,जाति,आधार नंबर,(नहीं होने पर आधार पंजीकरण संख्या), बैंक खाता और मोबाइल नंबर का डाटा जोड़कर पोर्टल पर अपलोड करना शुरू कर दिया है। राज्यों से जिले के अनुसार लाभार्थियो की सूची की समीक्षा करने के बाद पीएम-किसान पोर्टल में अपलोड की जाएगी।

वर्ष 2015-16 में हुई कृषि गणना के आकड़ों के आधार पर वर्ष 2018-19 में लघु एवं सीमांत किसान परिवारों का अनुमान किया गया है और उसी गणना के अनुसार वर्ष 2018-19 में किसानों की संख्या 13.15 करोड़ है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी सूची 2019

नीचे आधिकारिक पोर्टल पर पीएम किसान योजना लाभार्थी सूची में नाम जांच करने की पूरी प्रक्रिया है:

  • सबसे पहले PM-KISAN योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.nic.in पर जाएं।
  • मुखपृष्ठ पर, हैडर में मौजूद “LG Directory” लिंक पर क्लिक करें।
  • सीधा लिंकपीएम किसान योजना गाँव सूची 
  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Scheme Village List) 2019 की ग्राम सूची नीचे दी गई है:

    pm-kisan-samman-nidhi-yojana-beneficiary-list

    pm-kisan-samman-nidhi-yojana-beneficiary-list

  • यहां उम्मीदवार राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक, गांव का नाम चुन सकते हैं और लाभार्थियों की सूची पीएम के सम्मान निधि योजना में उनके नाम की जांच करने के लिए “सबमिट” बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

पीएम किसान योजना (PM KIsan Samman Nidhi Yojana) के तहत सहायता राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में हस्तांतरित की जाएगी। वर्तमान वित्तीय वर्ष में 1 दिसंबर 2018 से 31 मार्च 2019 की अवधि के लिए पहली किस्त प्रदान की जानी है।

PM किसान सम्मान निधि योजना – लाभार्थी की पहचान

  • छोटे और सीमान्त किसानों का मतलब ऐसे किसान परिवार से है जिनमें पति, पत्नी और नाबालिग बच्चों के पास संबंधित राज्य या संघ शासित प्रदेश के भूमि रिकॉर्ड के अनुसार सामूहिक रूप से खेती योग्य भूमि दो हेक्टेयर अथवा इससे कम है।

बहिष्करण श्रेणियाँ

  • सभी संस्थागत भूमि धारकों।
  • किसान परिवार जिसमें एक या अधिक सदस्य डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट, और आर्किटेक्ट जैसे पेशेवर निकायों के साथ पंजीकृत हैं और अभ्यास करते हैं।
  • आयकर देने वाले परिवारों, सेवारत या सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारियों, मौजूदा या पूर्व सांसदों, विधायकों और मंत्रियों को योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • यदि कोई किसान परिवार के एक या अधिक सदस्य में किसी संस्थागत पद पर पूर्व में या वर्तमान में कार्यरत, मौजूदा या पूर्व मंत्री, राज्य मंत्री, लोकसभा-राज्यसभा, विधानसभा या विधान परिषद के पूर्व या मौजूदा सदस्य, नगर निगमों के पूर्व या मौजूदा मेयर और जिला पंचायतों के मौजूदा या पूर्व चेयरपर्सन में आते हैं तो उनको भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • केंद्र और राज्य सरकारों के मौजूदा या सेवानिवृत्त कर्मचारियों के अलावा स्थानीय निकायों के नियमित कर्मचारियों (Excluding Multi Tasking Staff /Class IV/Group D employees)) को भी इस योजना का फायदा नहीं मिल सकेगा।
  • ऐसे किसान जो बटे पर ली गई कृषि भूमि पर खेती करते है उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

PM किसान सम्मान निधि योजना – किस्तों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य या नहीं

केंद्रीय सरकार ने छोटे और सीमांत किसानों से पहली क़िस्त के लिए आधार कार्ड उन्ही से लिया जायेगा जिन के पास है और बाकि किसानों से उनकी पहचान के लिए पहचान पत्र लिए जाएगा। हालाँकि, दूसरी और तीसरी किस्तों के लिए, किसानों को अपनी पहचान सत्यापित करने के लिए आधार संख्या दिखाना अनिवार्य होगा। इस योजना के तहत 1.12.2018 से 31.03.2019 की अवधि के लिए पहली किस्त इस वित्तीय वर्ष में ही प्रदान की जानी है।

PM किसान सम्मान निधि योजना पोर्टल पर pmkisan.nic.in PDF में डाउनलोड करें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के लिए PDF फाइल में अंग्रेजी और हिंदी संस्करणों में आधिकारिक वेबसाइट पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध हैं और इसको डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक का उपयोग कर सकते है:
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि पीडीएफ (अंग्रेजी)
पीएम किसान सम्मान निधि योजना पीडीएफ (हिंदी)
पीएम किसान योजना संचालन संबंधी दिशा-निर्देश

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) पर किसी भी सवाल के लिए, उम्मीदवार संपर्क लिंक पर क्लिक कर सकते हैं या आधिकारिक वेबसाइट http://pmkisan.nic.in/Home.aspx पर जा सकते हैं।

Related Content
Disclaimer & Notice: This is not the official website for any government scheme nor associated with any Govt. body. Please do not treat this as official website and do not leave your contact information in the comment below.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.