प्रधानमंत्री सम्पन्न योजना पोर्टल – अब घर बेठे ऑनलाइन देखें अपना पेंशन स्टेटस dotpension.gov.in

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में 29 दिसंबर 2018 को Comprehensive pension management scheme (CPMS) के तहत SAMPANN योजना शुरू करने की घोषणा कर दी ही। SAMPANN (System for Authority and Pension Management) योजना से पेंशनर अपने घर बैठे ही अपनी पेंशन की ऑनलाइन स्थिति देख सकते हैं। इस सरकारी योजना को लेकर पीएम मोदी ने एक आधिकारिक पीएम सम्पन्न योजना पोर्टल (PM Sampann Scheme Portal) dotpension.gov.in लॉन्च किया है। इस योजना से दूरसंचार विभाग के पेंशनरों को काफी सुविधाएं मिलेंगी जिससे पेंशन को बांटने में आसानी होगी।

केंद्र सरकार के इस प्रयास से पेंशन की ट्रैकिंग और पेंशन बांटने और इससे संबंधित किसी शिकायत के लिए पेंशनरों को बहुत ही आसानी होगी। प्रधान मंत्री द्वारा डाकघरों के माध्यम से बैंकिंग सेवाओं को और बढ़ाने में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक भी शुरू किए गए हैं। 3 लाख Common service centers (CSCs) के नेटवर्क से ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को बहुत सी सेवायें डिजिटल रूप में मिल रही हैं।

पीएम के डिजिटल इंडिया से लोगों को बहुत सी सुविधाएं मिल रही हैं, जिससे सरकारी कामों में पारदर्शिता आ रही है और भ्रष्टाचार भी खत्म हो रहा है।

PM SAMPANN योजना पोर्टल

प्रधानमंत्री SAMPANN योजना पोर्टल को लॉन्च करते हुए, पीएम ने कहा कि अब से पेंशन विभाग को एक निश्चित समय सीमा में सभी काम खत्म करने होंगे। संबंधित अधिकारियों को पेंशन की निकासी से लेकर पेंशन की डिलीवरी तक सभी कार्य स्वयं करने होंगे। अब सभी पेंशनभोगी अपने घर बैठे ही अपनी पेंशन की स्थिति को dotpension.gov.in पर ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं।

कम्प्रेहैन्सिव पेंशन मैनेजमेंट स्कीम पोर्टल – लाभ / बेनिफ़िट

पेंशनरों को इस पोर्टल से निम्नलिखित लाभ प्राप्त होंगे, लाभों की सूची नीचे दी गई है:

  • बिचौलियों की आवश्यकता के बिना समय पर पेंशन का डायरेक्ट भुगतान किया जा सकेगा।
  • सम्पन्न पोर्टल पूर्ण पेंशन प्रक्रिया के लिए सिंगल विंडो सिस्टम के रूप में काम करेगा।
  • लोग आसानी से घर पर ही अपनी पेंशन की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं जिससे पूरे प्रोसैस में पारदर्शिता आएगी।
  • इस योजना में लगभग 3.5 लाख वर्तमान पेंशनरों / पारिवारिक पेंशनरों और लगभग 1.5 लाख आने वाले समय में सेवानिवृत्त लोगों को शामिल किया जाएगा।

प्रधान मंत्री ने यह भी कहा की पूरे देश में इंटरनेट कनेक्शन की कुल संख्या में वृद्धि हुई है। देश में लगभग 1 लाख पंचायतें अब ब्रॉडबैंड कनेक्शन से जुड़ चुकी है। यह SAMPANN योजना को शुरू करने का सबसे अच्छा समय है।

CPMS / SAMPANN योजना हेल्पलाइन नंबर

CPMS पोर्टल : www.dotpension.gov.in
टोल फ्री नंबर : 1800-113-5800 (सुबह 9:30 से शाम 6:00 बजे तक)
हेल्पडेस्क ईमेल आईडी : sampann.cpms-dot@gov.in

पीएम सम्पन्न योजना / कम्प्रेहैन्सिव पेंशन मैनेजमेंट स्कीम (CPMS) डीटेल

आप नीचे दिए गए लिंक पर इस योजना से जुड़ी हुई पूरी जानकारी PDF में भी डाउनलोड कर सकते हैं:
https://dotpension.gov.in/WriteReadData/Home/CPMS-Information.pdf

Related Content
Disclaimer & Notice: This is not the official website for any government scheme nor associated with any Govt. body. Please do not treat this as official website and do not leave your contact information in the comment below.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.