प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना 2019 – असंगठित क्षेत्र कर्मचारियों को 3000 रूपये पेंशन

केंद्र सरकार ने अंतरिम बजट 2019-20 में गैर-मान्यता प्राप्त कर्मचरियों के लिए एक नई प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana – PMSYMY) की घोषणा कर दी है। इस PMSYMY योजना के तहत, सरकार सभी असंगठित क्षेत्र के कर्मचरियों (Unorganized Sector Workers) को 3000 रुपये प्रतिमाह पेंशन देगी। असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले सभी लोगों को 100 रूपये प्रतिमाह का मासिक योगदान करना होगा और फिर सरकार उनकी रिटायरमेंट के बाद उन्हें 3000 रूपये की मासिक पेंशन प्रदान करेंगी।

PM श्रम योगी मानधन योजना 2019 का लाभ लेने के लिए उस व्यक्ति को असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला होना जरूरी है। इस सरकारी योजना के तहत पेंशन प्राप्त करने वाले वक्तियों का वेतन 15,000 रुपये प्रतिमाह या इससे कम होना चाहिए। इस योजना से असंगठित क्षेत्र के करीब 42 करोड़ श्रमिकों को लाभ प्राप्त होगा।

केंद्र सरकार ने इस योजना के कार्यान्वयन के लिए 500 करोड़ रुपये का बजट रखा है और बहुत जल्द ही PM श्रम योगी मानधन योजना (PMSYMY) के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना 2019 – महत्वपूर्ण विशेषताएं

वित्तमंत्री पीयूष गोयल द्वारा 1 फरवरी 2019 को केंद्रीय बजट 2019-20 लोग सभा में पेश किया जिसमे असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर आई, जिसमे PM श्रम योगी मानधन योजना 2019 की घोषणा करी गयी और इस योजना की महत्वपूर्ण विशेषताएं इस प्रकार हैं:

  • अब प्रत्येक असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को प्रति माह 3000 रूपये की पेंशन राशि मिलेगी।
  • PMSYMY लाभ उठाने के लिए, व्यक्ति का वेतन प्रति माह 15000 रुपये से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • PM श्रम योगी मानधन योजना 2019 के तहत लाभ उठाने के लिए, प्रत्येक कर्मचारी को प्रति माह 100 रूपये का योगदान करना होगा।
  • सेवानिवृत्ति (Retirement) की आयु प्राप्त करने के बाद सभी आवेदकों को यह राशि पेंशन के रूप में मिलेंगी।

इस योजना में अभी तक कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं है और साथ ही नौकरियों के लिए कोई अवधि भी नहीं है। इसका मतलब यह है कि हाल ही में नौकरी पाने वाले या असंगठित क्षेत्र में काफी समय से काम कर रहे दोनों लोग इसका लाभ उठा सकते हैं। प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना पेंशन चार्ट / पात्रता / लांच तारीख के लिए आप नीचे दिये लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।
यह भी पढे : प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PM Shram Yogi Maandhan Scheme – PMSYM)

Related Content

2 comments on “प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना 2019 – असंगठित क्षेत्र कर्मचारियों को 3000 रूपये पेंशन

  1. Kedar nath sharma says:

    Sir may carpenter ka kam karta hu hamko pilz shayta kiziy

Disclaimer & Notice: This is not the official website for any government scheme nor associated with any Govt. body. Please do not treat this as official website and do not leave your contact information in the comment below.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.