UP नई राशन कार्ड लिस्ट 2019 (APL / BPL / AAY) – अपना नाम कैसे देखें

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड सूची 2019 अथवा UP BPL राशन कार्ड लिस्ट 2019 में अपना नाम चेक करें और अपने परिवार का विवरण देखें

राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो हमारे सरकारी व गैर सरकारी कामों के लिए उपयोग में आता है। अमीर हो या गरीब हर किसी के पास राशन कार्ड का होना अनिवार्य है। हालाँकि देश के हर राज्य में राशन कार्ड बनाया जाता है लेकिन आज हम आपको बताएँगे उत्तर प्रदेश में राशन कार्ड लिस्ट में आप अपना या अपने परिवार का नाम कैसे चेक कर सकते हैं।

राशन कार्ड का उपयोग करके उत्तर प्रदेश के लोग जिनकी वार्षिक आय कम है वो लोग राशन कार्ड की मदद से सरकारी दुकानों से सस्ते रेट में ज़रूरी चीज़ें जैसे कि खाद्य पदार्थ आदि खरीद सकते हैं। उत्तर प्रदेश के निवासी अब घर बैठे अपना नाम “UP Ration Card List 2019″ में देख सकते हैं।

अगर किसी व्यक्ति ने हाल ही में किसी भी प्रकार के नए राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है तो उसकी स्थिति जानने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने एक नया पोर्टल शुरू किया है जिसकी मदद से वो घर बैठे राशन कार्ड आवेदन की जांच कर सकते हैं।

UP नई राशन कार्ड (BPL/APL/AAY) List 2019

उत्तर प्रदेश सरकार ने दूसरे राज्य की तरह अपने राज्य में भी राशन कार्ड को तीन विभागों BPL (Below Poverty Line) / APL (Above Poverty Line) / AAY (Antyodaya) कार्ड धारक में रखा है।

APL गरीबी रेखा से ऊपर आने वाले लोगों के लिए है कोई भी अप्लाई कर सकता है इसके लिए कोई आय सीमा निर्धारित नहीं की गई है और इस कार्ड का रंग नारंगी होता है। BPL गरीबी रेखा के नीचे वाले लोगों के लिए और इसका रंग लाल रखा गया गया है। अंतोदय राशन कार्ड (AAY) सबसे गरीब परिवार के लिए जिनकी कोई स्थिर आय नहीं है और अधिक उम्र वाले लोग बेरोजगार लोग इस श्रेणी में आते हैं इसके लिए पीले रंग के कार्ड जारी किये जाते हैं।

UP राशन कार्ड से कितना अनाज खरीद कर सकते हैं
APL कार्ड धारक हर महीने 15kg अनाज खरीद सकते हैं।
BPL श्रेणी के लोग 25से 35kg खरीद सकतें हैं।
अंत्योदय (AAY) कार्ड धारक 35kg तक खरीद सकते हैं।

UP राशन कार्ड सूची 2019 में अपना नाम कैसे देखें

उत्तर प्रदेश के लोग अपना नाम राशन कार्ड की लिस्ट 2019 में चेक करने के लिए नीचे दी गई है प्रक्रिया।

  • सबसे पहले आपको अधिकारिक वेबसाइट fcs.up.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के लिए के बाद एन.एफ.एस.ए. की पात्रता सूची के अंतर्गत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) लिंक पर क्लिक करना होगा या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करें।
    डायरेक्ट लिंक: http://nfsa.up.gov.in/Food/citizen/Default.aspx
  • उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको अपने जिले के नाम का चयन करना होगा और वो कुछ इस तरह नजर आएगा
    उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट

    उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट – अपने जिले के लिंक पर क्लिक करें

  • इसके बाद में आपको जिले का चयन करने के बाद में आपको ग्रामीण और शहरी की सूची दिखाए देगी।
  • अपने शहर अथवा ब्लॉक (ब्लॉक के बाद गाँव) के नाम का चयन करने के बाद आपके सामने दुकानदार का नाम होगा और उसके सामने राशन कार्ड धारकों की संख्या।
  • अब आप अपने कस्बे के दुकानदार के नाम के सामने राशन कार्ड की संख्या पर क्लिक करने के बाद कुछ इस प्रकार का पेज आपके सामने खुलेगा।
    UP Ration Card List 2019

    UP Ration Card List 2019

  • इसके बाद आप राशन कार्ड संख्या पर क्लिक करके उस राशन कार्ड के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जो कि कुछ इस प्रकार से दिखाई देगी।
    UP Ration Card Details

    UP Ration Card Details

राशन कार्ड के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप उत्तर प्रदेश खाद्य विभाग की वेबसाइट पर जा सकते हैं और नीचे कमैंट्स में भी अपनी राय अथवा कुछ प्रश्न पूछ सकते हैं

Related Content

One comment on “UP नई राशन कार्ड लिस्ट 2019 (APL / BPL / AAY) – अपना नाम कैसे देखें

  1. Gaurav singh says:

    Sir agr esa hi raha tu sayad is desh ka much nhi hoga apko khod hamare bich aake hamari paresani janni hogi plz sir ek bar hamare bich sake dekhiye mudi ji plz sir

Disclaimer & Notice: This is not the official website for any government scheme nor associated with any Govt. body. Please do not treat this as official website and do not leave your contact information in the comment below.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.